UP anganwadi recruitment 2024 : के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू , इस बार होगा 1000+ सीटों पर बम्पर बहाली , जाने क्या है ! पूरी प्रक्रिया

Up anganwadi recruitment : उत्तर प्रदेश के हमीरपपुर , अमेठी , वाराणसी , कन्नौज , झाँसी , महोबा , आगरा , संत कबीर नगर इन जिलों मे आंगनवाड़ी सेवक के लिए बहाली निकाला गया है ! प्रदेश के इन सभी जिलों मे अलग अलग जिलों मे कुल बहाली के सीटों की संख्या भी अलग है !

राज्य सरकार ने इसके लिए अपने आधिकारिक वेबसाइट पर ऑफिसियल notification को जारी कर दिया है ! आपको बता दे , की जितने भी जिले मे बहाली को निकाला गया है ! उन सभी जिलों के ऑनलाइन आवेदन करने के अंतिम तिथि अलग अलग है ! इस आर्टकिले के माध्यम से आपको ऑनलाइन अप्लाई करने का प्रोसेस भी step by step बताने वाला हूँ !

इस आर्टकिल मे आपको बताऊंगा की , कौन से ज़िले मे कितने वैकेंसी या सीट खाली है ! जिसपर की ऑनलाइन आवेदन कब ता किया जाने वाला है ! और उसके साथ साथ फॉर्म भरने का तरीका भी बताने वाला हूँ ! और आपके पास कौन कौन से योगयता और दस्तावेज़ होने चाहिए ! उसके बारे मे भी बताने वाल हूँ !

आपको इस article को अंत तक पढ़ना है ! जिसमे की आपको फॉर्म भरने से पहले कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश को बताऊंगा ! उसको ध्यान मे रख के फॉर्म भरना है ! और उन सभी गलती को नहीं करना है !

recruitment name up anganwadi recruitment 2024
districts हमीरपुर , अमेठी , वाराणसी , कन्नौज , झांसी , महोबा , आगरा , संत कबीर नगर
official website upanganwadibharti.in
online application date 15 अक्टूबर 2024 से पहले
last date of online application 27 अक्टूबर 2024 बाद नहीं

जैसा की आप नीचे देख सकते है ! जितने भी districts मे वेकेंसी निकला है ! उन सभी के लिए राज्य सरकार ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है ! आप नीचे देख सकते है! सभी districts के लिए राज्य सरकार ने जिला स्तर पर official notification को जारी किया है !

हमीरपुर

अमेठी official notification

वाराणसी

कन्नौज

झांसी

महोबा

आगरा , संत कबीर नगर

तो जैसा की मैने आपको उन सभी districts के official notification के बारे मे बताया है ! और दिखाया है ! जो की जिलास्तर पर जारी किया गया है !

Up anganwdi recruitment 2024 : जानिए कौन से जिले मे कितने seat खाली अंतिम तिथि कब ?

यह वेकेंसी उत्तर प्रदेश के जिस मे भी निकला है ! उन सभी जिले मे जिलास्तर पर advertisement को जारी किया गया है ! और सभी जिले की आवेदन करने की अंतिम तारीख भी अलग अलग है ! और सीटों की संख्या भी अलग अलग है !

जिसके बारे मे आपको मैने नीचे विस्तार से बताया है ! कौन से जिले मे कितने सीट पर बहाली किया जाने वाला है ! और उसके साथ साथ अंतिम तिथि कब है !

जिले का नाम कुल रिक्तिया ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि
हमीरपुर 164 15 /10 /2024
अमेठी 427 17 /10/2024
वाराणसी 199 25/10/2024
कन्नौज 138 extended (27/10/2024)
महोबा 156 21/10/2024
झांसी 290 17/10/2024
आगरा ,( संत कबीर नगर )469 24/10/2024 (19/10/2024)
कुल रिक्तिय 1843 सीट

तो मैने आपको बताया की कौन से जिले मे कितने सीट खाली है ! और उसका ऑनलाइन आवेदन करने का अंतिम तिथि कब है ! नीचे मैने आपको बताया है ! की कौन कौन से योग्यता और दस्तावेज़ आपके पास होने चाहिए ! जिससे की आप ऑनलाइन आवेदन कर पाए !

UP anganwadi recruitment 2024 : के लिए आवश्यक दस्तावेज़ , और योगयता क्या चाहिए ?

अगर आप up anganwadi recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है ! तब आपको मैं बताने वाला हूँ ! की कौन कौन से दस्तावेज़ और योग्यता आपके पास होने चाहिए ! नीचे आप देख सकते आपको मैने विस्तार से बताया है !

UP anganwadi recruitment 2024के लिए योगयता

  • यह वेकेंसी केवल और केवल महिलाओ की लिए निकाली गई है !
  • जो भी महिला जिस जिले के लिए आवेदन कर रही है ! वो उस वार्ड , या पंचयात की निवासी होनी चाहिए !
  • जो भी महिला ऑनलाइन आवेदन करना चाहती है ! वो 10+2 के साथ मैट्रिक , और intermediate pass out होना चाहिए ! किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय या collage से
  • जो भी महिला ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहती है ! उसे official notification ज़रूर पढ़ना चाहिए ! उस ज़िले का जिस , जिले के लिए आवेदन करना चाहते है !
  • आपकी आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए !

UP anganwadi recruitment 2024के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • 10th और 12th का certificate व मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आधार कार्ड (updated और मोबाइल नंबर लिंक )
  • signature

तो जैसा की मैने आपको बताया की कौन कौन से दस्तावेज़ और योग्यता आपकी पास होने चाहिए ! अब आपको फॉर्म भरने से पहले खुश महत्वपूर्ण दिशानिर्देश और उन सभी गलती के बारे माय बताऊंगा , जिसे ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको नहीं करना नहीं करना है ! नहीं तो आपका application reject भी हो सकता है !

UP anganwadi recruitment 2024 : का ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश , इन गलती को अप्लाई करते समय न करे ?

जैसा की मैने आपको बोला है ! की जानकारी आपको आधा अधूरा नहीं मिलने वाला है ! सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है ! बहुत छोटे छोटे गलती होती है ! जिसको की आप नज़र अंदाज़ करते है! जिसके वजह से आपका application रिजेक्ट हो सकता है ! इसलिए आपको इन सभी गलती को नहीं करना है ! जिसके बारे मे मैने आपको नीचे विस्तार से बताया है !

  • ऑनलाइन फॉर्म भरते समय आपको सभी डिटेल्स अपने मार्कशीट कक्षा 10वी के अनुसार देना है ! जो भी नाम , माता का नाम , पिता का नाम , जन्म तिथि , आपके मार्कशीट मे है ! आपको वही भरना है !
  • जो भी दस्तावेज़ को आप application फॉर्म मे upload करते है ! वो सभी सर्टिफिकेट , और दस्तावेज़ पढ़ने योग्य होना चाहिए ! साफ़ साफ़ स्कैन किया हुआ
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ पुराना नहीं होना चाहिए ! तीन महीने से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए !
  • जो भी उम्मीदवार ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है ! उनके पास intermediate pass out सर्टिफिकेट होना चाहिए ! साथ साथ स्नातक के नंबर को भी मेरिट लिस्ट मे मान्यता दिया जाता है !
  • जो भी ऐसे छात्र है ! जो की विधवा , तलाक़शुदा , व गरीबी रेख के नीचे जीवन यापन करती है ! उन सब को पहले वरीयता दिया जाने वाला है !
  • application फॉर्म भरते समय कुछ भी गलत डिटेल्स नहीं देना है ! अगर कुछ भी गलत डिटेल्स देते है ! तब आपके स्वास्थ के लिए यह हानिकारक हो सकता है !

आपको इन सभी बातो को ऑनलाइन फॉर्म भरते समय ध्यान रखना है ! और छोटा समझ कर इसको नज़र अंदाज़ नहीं करना है !

UP anganwadi recruitment 2024 : के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है ? step by step प्रोसेस जाने

जो भी इच्छुक महिला इस वेकेंसी के आवेदन करना चाहती है ! उन सभी को ऑनलाइन अप्लाई करने का step step प्रोसेस बताने वाल हूँ ! वो अपनी मोबाइल फ़ोन से भी अप्लाई कर सकती है ! बस उन्हे अपने chrome browser को desktop mode मे कर लेना है ! उसके बाद मैं जैसे जैसे बात रहा हूँ ! वैसे step by step करना है !

step 1 – सबसे पहले google पर सर्च करना है ! up anganwadi उसके बाद उन्हे सर्च result मे सबसे पहले upanganwadibharti.in आधिकारिक वेबसाइट देखने को मिलता है ! आपको उसपर click कर देना है !

आप नीचे देख सकते है ! कुछ इस तरह से

Up anganwadi bharti 2024 kaisay online apply karay
Up anganwadi bharti 2024 kaisay online apply karay

step 2 – अब आप जैसे ही आधिकारिक वेबसाइट पर जाते है ! उसके बाद आपको home page पर 2 ऑप्शन देखने को मिलता है ! login , और register का , आपको सबसे पहले registration करना है ! जिसके मध्यम से आप अपना username और password को create करेंगे !

उसके बाद आपको उसी username और पासवर्ड के माध्यम से login करना है ! और application continue करना है !

आप नीचे देख सकते है ! आधिकारिक वेबसाइट पर आपको किस तरह का इंटरफ़ेस देखने को मिलता है !

Up anganwadi bharti 2024 kaisay online apply karay
Up anganwadi bharti 2024 kaisay online apply karay

step 3 – register पर click करने के बाद आपके सामने registration फॉर्म खुल जाता है ! जिसमे की आपको सभी डिटेल्स भरना होता है ! जैसे , आधार संख्या , नाम , जिला , पिता का नाम , email id , और एक पासवर्ड भी बनाना है ! पासवर्ड कुछ इस तरह का आपको बनाना है {capital later+small later +character+symbol} 8 अंक से अधिक का पासवर्ड आपको नहीं बनाना है !

registration फॉर्म मे इन सभी डिटेल्स को भरने के बाद , सबमिट कर देना है ! और सफलतापूर्वक registration कर लेना है ! जैसा की , आप नीचे देख सकते है ! आपको किस प्रकार से registration फॉर्म देखने को मिलता है !

Up anganwadi bharti 2024 kaisay online apply karay
Up anganwadi bharti 2024 kaisay online apply karay

step 4 – registration पूरा करने के बाद , आपको login का ऑप्शन जो होमपेज पर दिख रहा था ! click कर देना है ! और अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड को भरने के बाद captha भर देना है ! उसके बाद login पर click कर देना है ! ध्यान रहे आपको मोबाइल नंबर वही देना है ! जो आपने registration करते समय दिया था !

Up anganwadi bharti 2024 kaisay online apply karay
Up anganwadi bharti 2024 kaisay online apply karay

step 5 – login करने के बाद अपनी सभी डिटेल्स को पूरा भरना है ! उसके बाद सभी दस्तावेज़ को upload कर देना है ! और सभी जानकारी को एक बार सही से मिला लेना है ! और अगर सबकुछ सही हो तब फाइनल सबमिट कर देना है !

login करने के बाद का इंटरफ़ेस आपको मैने सुरक्षा के उद्देस्य से नहीं दिखाया है ! बस आपको यही same प्रोसेस करना है ! आपका फॉर्म अप्लाई हो जायगा !

तो जैसा की मैने आपको बताया की up anganwadi भर्ती 2024 के लिए आप कैसे अप्लाई कर सकते है ? उसके साथ साथ मैने आपको बताया की कौन से जिले मे कितने वेकेंसी खाली है ! और उन सभी के official notification को भी दिखाया है !

और कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश मैने आपको बताया है ! जो की फॉर्म भरने से पहले आपको ध्यान रखना है !

अगर आपके मन मे up anganwadi भर्ती से समबन्धित कोई भी सवाल है ! तो नीचे कमेंट करके बताए ! आपके सभी सवालो का जवाब मैं ज़रूर दूंगा !

up आंगनवाड़ी भर्ती मे चयन की क्या प्रक्रिया है ?

merit list के आधार पर सभी उम्मीदवार का चयन किया जाने वाला है !

up आंगनवाड़ी भर्ती मे graduate छात्र अप्लाई कर सकते है ?

हां , स्नातक के छात्र भी अप्लाई कर सकते है !

Share your love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top