राष्ट्रीय ग्रामीण विकास बैंक(NBARD ) : office attendant के लिए निकली 100 + वेकेंसी जानिए कैसे करना है ! ऑनलाइन आवेदन

national bank for agriculture and rural development bank : ने कुल 108 रिक्तयों पर बहाली किया जाने वाला है ! जो की office attendant के पद के लिए निकाला गया है ! यह recruitment group (c) के अंतर्गत निकाला गया है !

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से , आपको बताने वाला हूँ ! की आप इस recruitment के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है ! और कौन कौन से दस्तावेज़ और योग्यता चाहिए ! इस वेकेंसी से सम्बंधित सबकुछ जानकारी देने वाला हूँ !

और साथ साथ आपको कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश भी बताने वाला हूँ ! जो की आपको ऑनलाइन फॉर्म भरते समय ध्यान रखना है ! और उन सभी गलती को नहीं करना है ! जिससे की आपका application रिजेक्ट हो जाए ! इन सभी चीज़ो के बारे मे आपको विस्तार से बताने वाला हूँ ! तो आपको अंत तक ध्यान से इस आर्टिकल को पढ़ना है !

जैसा की आप नीचे देख सकते राष्ट्रीय ग्रामीण विकास बैंक (national bank for agriculture and rural development ) ने official notification को जारी किया है ! जिसके माध्यम से आपको मैं सभी चीज़ो को विस्तार से बताने वाला हूँ !

NBARD office attendant job profile ,office attendant का क्या काम होता है ?

offcie files को देना है ! और अलग अलग स्टाफ तक पहुँचना , जितने भी रिकार्ड्स है ! उन सभी का stitching और binding करना , हुए खाने पीने के चीज़ को स्टॉफ के बीच सर्वे करना , चाय देना , और जो भी खाना पीना , cook बनाता है ! उनके साथ देखभाल करना , और उनका भी हेल्प करवाना !

इस तरह के ऑफिस से सम्बंधित काम office attendant को करना होता है !

recruitment name NBARD office attendant recruitment group c
total seats108
online application date 02 oct 2024
last date of online application 21 oct 2024
minimum qualification 10th paas recognised bord
required age 18 से 30 वर्ष के बीच

NBARD: official notification office attendant recruitment 2024

जैसा की मैने आपको बताया की NBARD के तरफ से official notification को जारी कर दिया गया है ! और मैने आपको पहले भी बताया है ! 108 सीटों पर बहाली किया जाने वाला है !

और आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है ! जिसका अंतिम तारीख मैने आपको 21 oct बताया है ! जो भी छात्र ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है ! इन्हे मैं बताने वाला हूँ ! की कैसे IBPS के आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना है !

सबसे पहले आपको यह बताना चाहता हूँ ! की , कुल 108 सीटों की वेकेंसी को राज्य स्तर पर निकाला गया है !

जिसमे की अलग अलग राज्य मे रिक्तियों की संख्या भी अलग अलग है ! सबसे अधिक वेकेंसी महाराष्ट्र मे निकला है ! कुल 35 seats है ! headquarter मुंबई को मिलाकर महाराष्ट्र मे इतना सीट पर बहाली किया जाने वाला है ! इसके अलावा कुल 27 राज्यों मे हर राज्य मे 10 से भी कम सीट खाली है !

NBARD office attendant recruitment 2024: selection प्रोसेस क्या है !

जो भी छात्र NBARD के इस recruitment के लिए आवेदन करते है ! उसके बाद बैंक के द्वारा एक online exam आयोजित किया जाता है ! जिसमे की आपको कुल 90 मिनट का समय दिया जाता है !

और 4 विषय का परीक्षा आपको देना होता है ! जिसमे की एक विषय 30 नंबर का होता है ! और पूरा exam 120 अंक का होता है ! आप नीचे देख सकते है ! मैने विस्तार से बताया है !

name of test total question marks
test of reasoning 30 30
general awareness 30 30
English language 30 30
numerical ability 30 30
total time (90 मिनट )total question 120 total marks 120

ऑनलाइन परीक्षा मे जी भी छात्र उत्तीर्ण कर जाते है ! उसके बाद language proficiency test होता है ! जिसमे छात्र जिस भी राज्य के निवासी है !

उस राज्य के आधिकारिक भाषा मे आपको परीक्षा अलग से देना होता है ! जैसे आप अगर उतर प्रदेश या बिहार से है ! तब आपका official language हिंदी रहेगा ! और language proficiency test आपका इसी मे होगा ! और अगर आप सॉउथ से है ! तब आपके क्षेत्र के हिसाब से , मल्यालम , तेलगु , या कन्नड़ का विकल्प मिलता है !

जैसे ही आप इनके परीक्षा को देते है ! उसके बाद , सभी राज्य स्तर पर merit list ज़ारी किया जाता है ! जो की आप इनके आधिकारिक वेबसाइट पर update किया जाने वाला है !

NBARD office attendant recruitment 2024 के लिए आवश्यक योगयता और दस्तावेज़ ?

योग्यता

  • कक्षा 10वी पास का certificate और मार्कशीट आपके पास होना चाहिए ! जो की किसी भी मान्यता प्राप्त विधालय या collage से होना चाहिए !
  • आप जिस भी राज्य के लिए आवेदन कर रहे है ! आप उसके निवासी होने चाहिए !
  • आपके पास डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड या net banking का सुविधा होना चाहिए ! अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए !
  • जो भी छात्र आवेदन कर रहे है ! उनकी आयु 18 वर्ष से अधिक और 30 वर्ष से कम होना चाहिए !
  • आपकी आयु का गणना 01 /01 /2024 से संदर्भ मे किया जाने वाला है !

दस्तावेज़

  • पासपोर्ट साइज photograph (white background )
  • signature
  • पैन कार्ड , driving licencee , वोटर आईडी , बैंक पासबुक , (identity proof )
  • sc , st , या obc certificate (यदि आवेदक को इस श्रेणी का आरक्षण चाहिए तब यह अनिवार्य है )

तो आपको इस तरह के योय्ग्यता और दस्तावेज़ चाहिए ! NBARD के office attendant के लिए तब आप आवेदन कर सकते है !

NBARD office attendant recruitment 2024 का ऑनलाइन आवेदन करने से पहले महत्वपूर्ण दिशानिर्देश न करे इन सभी गलती को आवेदन करते समय ?

अगर आप इस recruitment के लिए इच्छुक है ! और आवेदन करना चाहते है ! तब आपको मैं बताने वाला हूँ ! की आपको ऑनलाइन आवेदन करते समय कौन कौन से गलती को नहीं करना है ! अगर आप यह गलती करते है ! तब आपका application रिजेक्ट कर दिया जाने वाला है ! इसलिए इसको हल्के मे न ले !

  • आप जो भी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ upload कर रहे है ! उसका face clear होना चाहिए ! और आपको signature अपने फोटो के face तक नहीं ले जाना है ! photograph white background के साथ होना चाहिए ! और कोई भी accessorise जैसे , मास्क, sun glass, मोफलर , face पर नहीं होना चाहिए !
  • जो भी आप photograph आप uplode करने वाले है ! वो अधिक पुराना नहीं होना चाहिए ! कम से कम तीन महीने से पहले का फोटोग्राफ सबसे बेहतर रहेगा !
  • identity proof मे ration कार्ड और learning driving licencee मान्य नहीं होगा ! इसके लिए आपके पास पैन कार्ड , वोटर आईडी , या बैंक पासबुक दे सकते है !
  • आप जो भी आवेदन करते समय आवेदन शुल्क का भुगतान करते है ! वो non refundable होता है ! और आपको यह refund नहीं हो सकता है !
  • आप जो भी दस्तावेज़ upload कर रहे है ! वो scanned और साफ़ साफ़ , पढ़ने योग्य होना चाहिए ! अगर साफ़ नहीं होता है ! तब आपका application रिजेक्ट भी हो सकता है !
  • आपको अपना left hand का bio metric भी uplod करना है ! अगर left thumb injured है ! तब आपको authority को बताना होगा !

आपको इन सभी बातो को ज़रूर ध्यान रखना है ! जब भी आप ऑनलाइन आवेदन करते है ! तब इन सभी गलती को नहीं करना है ! नीचे मैने ऑनलाइन आवेदन करने का प्रोसेस भी step by step बताया है !

NBARD office attendant recruitment 2024 के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है !

इस recruitment के लिए यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है ! तब आपको ibps के आधिकारिक वेबसाइट से अप्लाई कर सकते है ! जिसके बारे मे , आपको step by step बताने वाला हूँ !

step 1 – सबसे पहले आपको गूगल पर सर्च करना है ! ibps जैसे ही सर्च करते है ! institute of banking personal selection का वेबसाइट देखने को मिलता है ! सबसे पहले ही आपको सर्च result मे देखने को मिलता है ! आप नीचे देख सकते है ! आपको किस तरह से सर्च result देखने को मिलता है !

NBARD office attendant recruitment 2024 apply
NBARD office attendant recruitment 2024 apply

step 2 – उसके बाद आप जैसे ही आधिकारिक वेबसाइट पर जाते है ! आपको नीचे स्क्रॉल करना है ! जितने भी बैंक का recruitment के लिए ऑनलाइन आवेदन चालू है ! उन सभी का notification और अप्लाई करने का लिंक आपको देखने को मिलता है ! उसी मे आपको NBARD का भी ऑप्शन देखने को मिलता है ! आपको उसपर click कर देना है !

आप नीचे देख सकते है ! कुछ इस तरह से ,

ibps recruitment 2024 apply
ibps recruitment 2024 apply

step 3- उसके बाद आप जैसे ही click करते है ! तब आप application window मे आ जाते है ! जहाँपर आपको सबसे पहले registration करना है ! जिसके लिए आपको register के ऑप्शन पर click कर देना है !आप देख सकते है ! कुछ इस तरह से application window मे इंटरफ़ेस आपको देखने को मिलता है !

NBARD office attendant recruitment 2024
NBARD office attendant recruitment 2024

step 4 – जैसे ही आप register के बटन पर click करते है ! उसके बाद आपके सामने registration फॉर्म खुल जाता है ! जिसमे आपको अपने सभी डिटेल्स भरने है !

सबसे पहले आपको basic डिटेल्स भरने है ! उसके बाद आपको photo और signature upload कर देना है ! और उसके बाद अन्य सभी डिटेल्स , भरने है ! और उसके बाद सभी डिटेल्स को preview करना है !

और सारे दस्तावेज़ को upload कर देना है ! और अपनी क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड , या net banking के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना है ! उसके बाद आपका registration हो जाता है !

आप नीचे देख सकते है ! किस प्रकार का registration फॉर्म आपको मिलता है !

NBARD office attendant recruitment apply
NBARD office attendant recruitment apply

step 5 – registration करने के बाद , आपको फिर से login पैनल मे आना है ! और registration नंबर , और पासवर्ड जो की आपने registration करते समय बनाया था ! उसको भरना है ! और captha भरके login पर click कर देना है ! और application को continue कर देना है !

और application पूरी तरह से जब सभी डिटेल्स भर जाए ! तब एक बार सभी चीज़ो को मिला लेना है ! और उसके बाद final submit कर देना है !

आपको मैने login करने के बाद का इंटरफ़ेस सुरक्षा के उद्देस्य से नहीं बताया है ! बाकी आपको सभी प्रोसेस ऐसे ही करना है !

अब आपको मालूम हो गया होगा ! की NBARD office attendant recruitment के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करना है ! और आपको महत्वपूर्ण दिशानिर्देश भी मैने बताया है ! जो की बैंक ने अपने official notification मे जारी किया है ! और आवेदन करते समय आपको उन सभी बातो को ध्यान रखना है ! और कोई भी गलती नहीं करना है !

अगर आपको NBARD के इस recruitment से सम्बंधित कोई भी सवाल है ! तो नीचे कमेंट करके बताए ! आपके सभी सवालो का जवाब मैं ज़रूर दूंगा !

NBARD office attendant recruitment 2024 के लिए न्यूनतम qualification क्या होना चाहिए ?

इसके लिए आपके पास न्यूनतम qualification 10वी पास होना चाहिए ! किसी भी मन्यता प्राप्त बोर्ड से

NBARD office attendant recruitment 2024 मे office attendant का क्या सैलरी है ?

इसका pay scale basic pay 10940 रूपए से शुरू होता है ! जो की आपके काम समय और अनुभव के साथ साथ अधिकतम 32000 रूपए से 37000 रूपए तक जाता है !

NBARD office attendant recruitment 2024 के लिए आवेदन शुल्क कितना लगता है ?

अगर आप sc, st , pwd और EXS श्रणी से अगर आप आते है ! तब आपको 50रूपए application fee +50रूपए intimation चार्ज कुल 100 रूपए लगते है ! अगर आप कोई और अन्य आय genral श्रेणी मे आते है ! तब आपको 450 आवेदन शुल्क , +50 रूपए intimation चार्ज लगता है ! कुल 500रूपए लगते है ! इस श्रेणी के आवेदक को ,

Share your love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top