Bihar bpsc pre 70th recruitment 2024 : 2027 विभिन्न पदों पर निकली रिक्तिया , ऑनलाइन आवेदन, तैयार रहे बम्पर बहाली के लिए !

23 सितम्बर 2024 को बिहार लोक सेवा आयोग ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर 2027 विभिन्न पदों पर बहाली के लिए advertisement या ऑफिसियल notification को जारी कर दिया गया है ! जिसमे की आयोग ने कुल 2027 विभन्न पदों पर बहाली किया जाने वाला है ! इसकी जानकारी दी है !

और 28 सितम्बर 2024 से parliamentary exam (प्रारंभिक परीक्षा ) के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरु कर दिया जाने वाला है ! और जो भी छात्र इच्छुक है ! वो सभी 28 तारीख सितम्बर महीने , से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है

अभी सिर्फ पदों को लेकर आयोग ने advertisement को जारी किया है !

इस आर्टिकल मे आपको विस्तार से जानने को मिलेगा की कौन से विभाग मे कितने पद खाली है ! और उनपर नया बहाली किया जाने वाला है ! और reservation या आरक्षण कौन सी श्रेणी मे कितन मिलने वाला है !

साथ साथ आपको यह भी जानना जरूरी है ! की 04 /11 /2024 के बाद ऑनलाइन आवेदन को बंद कर दिया जाने वाला है ! यह अंतिम तारीख है !

जैसा की आप नीचे देख सकते है ! आयोग ने यह ऑफिसियल notification को जारी किया है ! और आपको मैं इसी के माध्यम से सभी जानकारी देने वाला हूँ !

विभाग का नाम बिहार लोक सेवा आयोग
ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 28 /09 /2024 से 04 /11 /2024 तक
ऑफिसियल notification जारी करने की तिथि 23 सितम्बर 2024
आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in
आधिकारिक application पोर्टल onlinebpsc.bihar.gov.in
कुल पदों की संख्या 2027

बाद मे 23 /09 /2024 को बिहार लोक सेवा आयोग ने इस recruitment मे 70 रिक्तियों को और add किया है ! आप उसका भी official notification नीचे पढ़ सकते है !

Bihar bpse pre 70th recruitment 2024 : फॉर्म भरने के लिए notification जारी

bpse ने यह जानकारी दिया है ! की parliamentary exam को छात्र 28 सितम्बर को आधिकरिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर registration करके अपना आवेदन सबमिट कर सकते है !

उसके साथ साथ notification मे पदों से सम्बंधित भी जानकारी दिया गया है ! जिसके बारे मे मैने आपको नीची विस्तार से बताया है !

विभाग का नाम वेतमान पदों की संख्या
राजस्व अधिकारी level 7 287
अनुमंडल पदाधिकारी (प्रशाशनिक सेवा )level 9 136
आपूर्ति निरक्षक (बिहार आपूर्ति सेवा) level 7 200
प्रखंड अल्पसंख़्यक कल्याण विभाग level 6 28
विभिन्न विभागों मे पदों की संख्या level 9 174
प्रखंड अनुसूचित जाति , और जन जाति कल्याण विभाग level 7 125
ग्रामीण विकास पदाधिकारी level 7 393
राज्य कर सहायक आयुक्त (बिहार वित्तीय सेवा ) level 9 168
विभिन्न विभागों मे पदों की संख्या level 7 213
बिहार पुलिस सेवा (पुलिस अधीक्षक )level 9 136
कुल पदों की संख्या 1957 +after notification change added 70 post = total 2027 post applicable

तो मैने आपको पदों से समबन्धित जानकारी दिया है ! की कौन से विभाग मे कितना बहाली किया जाने वाला है ! यह ऑफिसियल notification के माध्यम से मैने आपको जानकारी दिया है !

अब आपको selection प्रोसेस , और आवेदन शुल्क के बारे मे बताने वाला हूँ !

Bihar bpse 70th recruitment 2024 selection प्रोसेस और आवेदन शुल्क क्या है ?

सबसे पहले आपको selection प्रोसेस के बारे मे जानना बेहद ही ज़रूरी है ! सबसे पहले आपका 28th September को prelims के लिए आवेदन करना है ! उसके बाद जो भी छात्र इस exam को निकाल लेते है ! और उत्तीर्ण कर जाते है !

उसके बाद आयोग द्वारा संभावित तिथि को मुख्य परीक्षा को आयोजित किया जाने वाला है ! जिसमे वही छात्र हिस्सा लेंगे ! जिन्होने प्रारंभिक परीक्षा को उत्तीर्ण किया हुआ होगा !

जो भी छात्र मुख्य परीक्षा को उत्तीर्ण करते है ! उसके बाद उन सभी का interview round होता है ! और उसके बाद बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दिया जाता है !

bpse application fee stature क्या है ?

श्रेणी आवेदन शुल्क
general , obc , other state 600 रूपए
sc , st , physical handicap 150 रूपए
female candidate ( जिसका जन्म बिहार का है ) 150 रूपए

तो मैने आपको fee stature के बारे मे बताया है ! अब मैं आपको exam के पैटर्न के बारे मे समझा देता हूँ ! उसके बाद फॉर्म भरने का भी प्रोसेस बताने वाला हूँ ! जिससे की आप खुद से अप्लाई कर सकते है ! और साथ साथ आपको कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश भी बताने वाला हूँ ! जिसको फॉर्म भरते समय आपको ध्यान रखना है ! और वो सभी गलती नहीं करना है ! जिससे की आपका application रिजेक्ट हो जाए !

bihar bpse 70th recruitment 2024 exam pattern hindi

जैसा की मैने आपको पहले भी बताया है ! सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा को उत्तीर्ण करना है ! उसके बाद मुख्य परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा !

प्रारंभिक परीक्षा आपका 150 अंक का होता है ! जिसमे आपको 150 प्रश्न दिया जाता है ! और यह सभी objective होते है ! आपको इसमे 2 घण्टे का समय मिलता है ! और negative marking की पद्धिति भी अपनाई जाती है ! और 1 गलत answer पर 3 marks काट लिया जाता है !

जो भी छात्र इस एग्जाम को उत्तीर्ण कर जाते है ! उसके बाद वही छात्र मुख्य परीक्षा मे बैठते है ! जिसका पैटर्न कुछ इस तरह से है !

विषय कुल अंक समय
general hindi 100 3 घण्टे (180 मिनट )
general studies 1 300 3 घण्टे (180 मिनट )
general studies 2 300 3 घण्टे (180 मिनट )
optional subject 300 3 घण्टे (180 मिनट )
total marks 1000
*यह सभी परिवर्तन के अधीन है !

Bihar bpse 70th recruitment syllabus क्या है !

बिहार लोक सेवा आयोग ने इस combined competitive exam के लिए syllabus को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है ! जिसके बारे मे , आपको विस्तार से बताने वाला हूँ !

जैसा की आप नीचे देख bpse ने अपने official वेबसाइट पर भी syllabus को publish किया है !

Bihar bpse 70th recruitment हेतु योग्यता क्या चाहिए ?

  • आपकी आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • और अगर आप महिला है ! तब आपकी आयु 40 वर्ष और पुरुष है ! तब 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए !
  • आपके पास मान्यता प्राप्त विश्वविश्यालय से graduation की डिग्री होनी चाहिए !
  • और अगर आप police department मे अप्लाई करना चाहते है ! तब कुछ इस तरह से आपका शारीरक नाप जोख होना चाहिए

height : 05 feet 05 inch

chest : 32 inch

यह आज न्यूनतम योगयता है ! पुलिस विभाग के लिए !

तो जैसा की मैने आपको बताया की आपके पास कौन कौन से योगयता होनी चाहिए ! इस exam को अप्लाई करने की लिए !

अब आपको मैं कुछ ऐसे महत्वपूर्ण दिशानिर्देश बताने वाला हूँ ! जो की अधिकतर छात्र करते है ! और इसके वजह से उनका application reject भी हो जाता है ! आपको मैं उसके बारे मे विस्तार से बताने वाला हूँ ! की आपको वो गलती नहीं करना है !

Bihar bpse 70th recruitment 2024 का फॉर्म भरने से पहले महत्वपूर्ण दिशनिर्देश , फॉर्म भरते समय न करे यह गलती ?

आपको कुछ ऐसे पॉइंट्स बताने वाला हूँ ! जो की फॉर्म भरते समय ध्यान रखना है ! और इस तरह का कोई भी गलती नहीं करना है ! जिससे की आपके application फॉर्म कोई भी समस्या या रिजेक्ट होने की नौबत नहीं आने वाली है !

जो मैं बताने जा रहा हूँ ! वो बहुत ही छोटी , छोटी चीज़ है ! लेकिन इन्ही basic चीज़ो के वजह से ही , application reject भी हो सकता है ! इसलिए आप इसको हल्के मे न ले !

  • सबसे पहले आपको यह बात ध्यान मे रखना है ! की , आप फॉर्म भरते समय वही डिटेल्स को डाले , जो की आपके 10th class के mark sheet मे है ! जो नाम , पता , पिता और माता का नाम meks sheet मे है ! वही application फॉर्म मे भी भरना है !
  • जब आप login करने से पहले registration करते है ! तब आपको कोई भी गलत डिटेल्स नहीं देना है ! नहीं तो आपको बाद मे समस्या भी हो सकता है !
  • application फॉर्म मे आप जो भी दस्तावेज़ को upload करते है ! वो साफ़ साफ़ स्केन होना चाहिए ! और दस्तावेज़ पढ़ने मे आना चाहिए ! धुंधला , या ऐसा नहीं upload करना है ! जो की पढ़ने मे न बने !
  • application fee क भुगतान ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड , और net banking के माध्यम से कर सकते है ! सफलतापूर्वक भुगतान किया हुआ ही ! एप्लीकेशन मान्य होगा , ड्राफ्ट या बिना भुगतान किया हुआ ! application मान्य नहीं होगा !
  • फॉर्म भरते समय आपको अधिक पुराना photograph नहीं upload करना है ! जो भी fresh 3 से 4 महीने अंदर आपने फोटो निकलवाया है ! उसको upload करना है ! उससे अधिक पुराना upload न करे तो बेहतर है !
  • final submit करने से पहले एक बार आपको सभी डिटेल्स को सही से मिला लेना है ! अगर कोई भी गलती है ! तब आपको उसी समय सुधार कर लेना है ! और अगर सबकुछ सही हो तभी आपको final submit करके अपना receipt निकाल लेना है !

तो मैने आपको कुछ महत्वपूर्ण बिंदु के बारे मे बताया है ! जो की अप्लाई करते समने ध्यान रखना है ! अब आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने का step by step प्रोसेस बताने वाला हूँ !

Bihar bpse pre 70th recruitment के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे अप्लाई कर सकते है ?

आपको मैं step by step बताने वाला हूँ ! की आप कैसे फॉर्म भर सकते है ! आप अपनी मोबाइल फ़ोन के माध्यम से भी भर सकते है ! आपको मैं जैसे step by step बता रहा हूँ ! वैसे करना है ! आपका फॉर्म अप्लाई हो जायगा !

step 1 सबसे पहले आपको गूगल पर सर्च करना है ! bpse , उसके बाद आपको search result मे सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट देखने को मिलता है ! आपको उसपर click करना है! जैसा की आप नीचे देख सकते है ! कुछ इस तरह से

bpse 70th recruitment 2024 apply
bpse 70th recruitment 2024 apply

step 2 – उसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाते है ! उसके बाद आपको home page पर ही , apply online का बटन देखने को मिलता है ! आपको उसपर click कर देना है ! जैसा की आप नीचे देख सकते है ! आपको किस तरह का इंटरफ़ेस आधिकारिक वेबसाइट पर देखने को मिलता है !

bpse 70th recruitement 2024 apply
bpse 70th recruitement 2024 apply

step 3 – apply online के बटन पर click करने के बाद आपके सामने एक नया window खुल जाता है ! जहाँ पर आपको application portal onlinebpsc.bihar.gov.in का लिंक मिलता है ! आपको उसपर click कर देना है !

नीचे आप देख सकते है ! आपको किस तरह का इंटरफ़ेस देखने को मिलता है !

bpsc online application 70th apply
bpsc online application 70th apply

step 4 – उसके बाद आप जैसे ही application portal onlinebpsc.bihar.gov.in पर पहुंचते है ! तब आपको वहाँपर पर उन सभी recruitment के नाम देखने को मिल जाता है ! जिसके लिए अभी ऑनलाइन application शुरू है ! अभी ऑनलाइन आवेदन को शुरू कर दिया गया है ! आप जाकर registration फॉर्म को भर सकते है !

आपको सबसे पहले portel मे registration करना है ! आपको home page पर ही register का बटन देखने को मिलता है ! उसपर click कर देना है !

उसके बाद आपके सामने registration फॉर्म खुल जाता है ! और उसके बाद आपको सभी डिटेल्स registration फॉर्म मे भरना है ! उसके बाद आप जो भी usename , और पास्वोर्ड जो भी अपने फॉर्म मे भरते है ! उसको याद रखना है ! ताकि आप बाद मे उससे login कर सकते है !

आप नीचे देख सकते है ! आपको किस तरह का application portal मिलता है ! मैने आपको डेस्कटॉप मे दिखाया है ! आप अपनी phone के chrome browser को dektop mode मे करते है ! तब ऐसा ही इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा !

bpse 70th recruitment 2024 apply online
bpse 70th recruitment 2024 apply online

step 5 – registration करने के बाद आपको आपको login करना है ! और सभी दस्तावेज़ को सही से upload कर देना है ! और application continue कर देना है ! और fee भुगतान करने के बाद final submit कर देना है ! आपको मैं login करके , सबकुछ सुरक्षा के उद्देस्य से नहीं दिखा रहा हूँ !

बाकि आपको सभी प्रोसेस same ही करना है !

तो जैसा की मैने आपको बताया की आप कैसे bpse 70th recruitment के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करना है ! उसके पहले आपको मैने कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश के बारे मे बताया है ! और भी मैने आपको इस recruitment से समबन्धित सभी जानकारी दिया जाता है !

अगर आपके मन मे इस वेकेंसी से सम्बंधित कोई भी सवाल है ! तो नीचे कमेंट करके बताए ! आपके सभी सवालो का जवाब मैं ज़रूर दूंगा !

bpse 70th recruitment से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

bpse 70th recruitment 2024 के लिए कब से ऑनलाइन आवेदन कब शुरू होने वाला है?

28 सितम्बर 2024 से ऑनलाइन आवेदन शुरू होने वाला है ! को की इनके application portal onlinebpsc.bihar.gov.in/main/home से होने वाला है !

bpse 70th recruitment 2024 मे कितने seat पर वेकेंसी निकला है ?

कुल 2027 seats खाली है ! विभिन्न विभिन्न पदों के लिए ,

क्या जो छात्र बिहार के नहीं है ! और दूसरे राज्य के है ! वो इस वेकेंसी के लिए फॉर्म भर सकते है?

हां , बिहार के अलावा भी अन्य राज्य से छात्र अप्लाई कर सकते है ! लेकिन उनको exam उनको देने के लिए बिहार आना पड़ेगा !

bpse pre 70th recruitment लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि क्या है

04 /11 /2024 के बाद ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि है !

Share your love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top